शराब की दुकानों पर भीड़ ने देश को शर्मसार किया है, कोरोना से लड़ाई में कमजोर पड़ेंगे हम

शराब की दुकानों पर भीड़ ने देश को शर्मसार किया है, कोरोना से लड़ाई में कमजोर पड़ेंगे हम

सुमन कुमार

कोरोना के खिलाफ जंग में भारत में लॉकडाउन का तीसरा चरण सोमवार से आरंभ हो गया है। सोमवार को पूरे देश में एकल दुकानों को खोलने के साथ-साथ निजी यातायात में भी कई जगह छूट दी गई। इसका तात्‍काल‍िक बुरा परिणाम पूरे देश की शराब की दुकानों पर देखने को मिला जहां लोगों की भीड़ शराब खरीदने उमड़ पड़ी। देश के कई राज्‍यों जैसे कि आंध्र प्रदेश, राजस्‍थान, दिल्‍ली आदि में शराब की दुकानों पर लोगों की कई किलोमीटर लंबी लाइन लग गई और कई जगह तो भीड़ में शराब खरीदने के लिए जमकर धक्‍कामुक्‍की भी हुई। सरकार ने देश के ग्रीन और ऑरेंज जोन वाले जिलों में कई तरह की छूट दी है और उसमें शराब की बिक्री को छूट भी शामिल किया गया है।

इस छूट का पहले ही दिन जमकर मजाक बनाया गया, सामाजिक दूरी के नियमों की जमकर धज्जियां उड़ाई गईं और लोग एक दूसरे पर लदकर शराब खरीदने की मारामारी करते दिखे। एक समाज के रूप में ये एक वीभत्‍स नजारा था जो कि हर समझदार भारतवासी को शर्मिंदा करता दिखा। दिल्‍ली में तो कई जगह आरोग्‍य सेतु एप ये जानकारी दे रहा था कि भीड़ के एक किलोमीटर के दायरे में कई कोरोना पॉजिटिव मरीज हैं। इसके बावजूद लोगों में चेतना नहीं दिखी। निश्चित रूप से इस मोर्चे पर सभी सरकारों को सख्‍त कदम उठाने की जरूरत है। दिल्‍ली में इस स्थिति को देखते हुए राजनीति भी शुरू हो गई। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने शराब की दुकानों को खोलने के लिए मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आलोचना की और कहा कि इन दुकानों को खोलने की अभी जल्‍दबाजी नहीं होनी चाहिए थी।

निश्चित रूप से शराब की बिक्री राज्‍य सरकारों के खजाने के खाली होते जाने को भरने में कुछ मददगार हो सकती है मगर देश जिस खतरनाक लड़ाई में उलझा हुआ है उसमें शराब की बिक्री शुरू करने से पहले सरकारों को और गंभीरता से तैयारी करने की जरूरत थी। खासकर जब भीड़ बढ़ने लगी थी तब तो पुलिस बलों को सतर्क होकर काम करना चाहिए था मगर ऐसा इक्‍का दुक्‍का जगहों पर ही देखने को मिला। आमतौर पर लॉकडाउन के दौरान खाली रहने वाली सड़कों का नजारा शराब की दुकानों पर बिलकुल बदल गया।

पुरानी एकल खिड़की वाले सिनेमा घरों में पहले दिन पहले शो के लिए टिकट की जैसी भीड़ होती थी वैसी भीड़ सोमवार को शराब की दुकानों पर देखने को मिली। लोग बिना ग्‍लब्‍स और मास्‍क के शराब के लिए एक दूसरे से धक्‍का मुक्‍की करते दिखे। वैसे दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चेतावनी दी है कि यदि लोग ऐसे ही व्‍यवहार करेंगे तो उनकी सरकार शराब की दुकानों को फ‍िर से बंद कर देगी।

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।